देखिये: कैसे इस गे पंजाबी अभिनेता की ज़बरदस्ती शादी करदी गई, जिससे उसकी ज़िन्दगी में आई ढेरों परेशानियाँ

wp

जसप्रीत सिंह, उर्फ़ जैज़, एक अभिनेता, होस्ट और प्रोग्राम डायरेक्टर हैं जिन्होंने फिल्मों में भी काम किया है। जसप्रीत ने 2006 में आयी विवाह फिल्म में शाहिद कपूर के साथ बतौर अभिनेता काम किया। पंजाब के पटियाला शहर के रहने वाले जसप्रीत काम के सिलसले में मुंबई आए, जहाँ उन्हें एक लड़के के साथ प्यार हो गया और वो दोनों साथ में रहने लगे। वे दोनों अपनी ज़िन्दगी साथ-साथ गुज़ारना चाहते थे। परन्तु जसप्रीत के बॉयफ्रेंड से कोई लड़की एक-तरफ़ा प्यार करती थी, और उसने जसप्रीत के घर फ़ोन कर के बता दिया की जसप्रीत गे है और एक लड़के के साथ रिश्ता बनाये हुए है।

यह जानकर जसप्रीत के माता-पिता मुंबई आ गए और कुछ दिन बाद उसे पटियाला ले आए। पटियाला में जसप्रीत को बाबाओं के पास ले जाया गया ताकि उनकी सेक्सुअलिटी बदल जाये, और जब ऐसा कुछ नहीं हुआ, तो उसकी ज़बरदस्ती शादी कर दी गयी। वहाँ बारात में लोग नाच रहे थे, और यहाँ सेहरा लगाए हुए जसप्रीत आँसू बहा रहे थे। 2 साल के बाद उसकी बीवी ने उसके खिलाफ झूठे आरोप लगाए और पुलिस केस दर्ज़ कर दिया। कोर्ट में जब मुकदमा चला तो जसप्रीत बेगुनाह साबित हुए और उनका तलाक हो गया। जसप्रीत अब समाज में खुल कर बाहर आ चुके थे, परन्तु इस वजह से उनको लोग तरह तरह के अपशब्द कहने लगे। आज जसप्रीत निडर होकर गर्व से जीते है, और उनका कहना है की जब आप खुद को अपनाओगे, तभी समाज आपको अपनाएगा।

जसप्रीत की कहानी सुनने के लिए नीचे दी गयी वीडियो को देखें। यह वीडियो पंजाबी में है, इसलिए सबटाइटल ओन करना ना भूलें।

आप अपनी लिखी हुई कहानी, कविता, आत्मकथा और LGBTQ से सम्बंधित और कोई भी लेख प्रकाशन हेतु editor.hindi@gaylaxymag.com पे ईमेल द्वारा भेज सकते हैं