७ व्याख्याएँ

wp
'७ व्याख्याएं'; तस्वीर: अशोक कोरी

‘७ व्याख्याएं’; तस्वीर: अशोक कोरी

यौनिकता अल्पसंख्यकों के बारे में इस्तेमाल हो रहे अंग्रेजी शब्दों की हिंदी परिभाषाएँ:

  • होमोसेक्शुअल [Homosexual]: ‘होमोसेक्शुअल’ का हिंदी शब्द है “समलैंगिक”। जो व्यक्ति यौनिक और भावनात्मक रूप से अपने ही लिंग के व्यक्तियों की ओर आकर्षित होता है, उस व्यक्ति को समलैंगिक कहा जाता है।
  • गे [Gay]: ‘गे’ आमतौर पर एक समलैंगिक पुरुष है जो सांस्कृतिक, सामाजिक और राजनैतिक संदर्भों में अपनी कामुकता या लैंगिकता को अपने पहचान का मापदंड मानता है। आज हिंदी भाषा में “गे” शब्द का प्रयोग इस तरह बढ़ गया है कि अब हम इस को हिंदी का ही एक प्रचलित शब्द मान सकते हैं।
  • लेस्बियन [Lesbian]: लेस्बियन का पहला अर्थ है एक महिला समलैंगिक व्यक्ति। लेकिन इस से परे जिस प्रकार “गे” कुछ समलैंगिक पुरुषों के लिए सांस्कृतिक, सामाजिक और राजनैतिक संदर्भों में अपनी कामुकता या लैंगिकता का पहचान है उसी प्रकार लेस्बियन शब्द भी कुछ समलैंगिक महिलाओं के लिए सांस्कृतिक, सामाजिक और राजनैतिक संदर्भों में अपनी कामुकता या लैंगिकता का पहचान है। आज हिंदी भाषा में “लेस्बियन” शब्द का प्रयोग इस तरह बड़ गया है की अब हम इस को हिंदी का ही एक प्रचलित शब्द मान सकते हैं।
  • बायसेक्शुअल [Bisexual]: बायसेक्शुअल का हिंदी शब्द है “उभयलैंगिक”। उभयलैंगिक व्यक्ति यौनिक और भावनात्मक रूप से स्त्री और पुरुष, दोनों के प्रति आकर्षित होते हैं।
  • ट्रांसजेंडर [Transgender]: लिंग परिवर्तनशील, लिंग परिवर्तन के इच्छुक, या अपने जन्मजात लिंग को अपने शरीर के प्रतिकूल पाने वाले व्यक्तियों तो ट्रांसजेंडर कहते हैं।
  • इंटरसेक्स [Intersex]: जब किसी व्यक्ति के जन्म के समय उस के यौनांग के परीक्षण से उसका स्त्री या पुरुष के रूप में वर्गीकरण या श्रेणीविभाजन न किया जा सका हो, उसे इंटरसेक्स कहते हैं।
  • क्वीयर [Queer]: समाज द्वारा निर्धारित यौन और लिंग रूढ़ियों के अनुरूप अपने जीवन को जो लोग निर्वहन नहीं करते, उन्हें ‘क्वीयर’ कहते हैं।

Aditya Bondyopadhyay

Aditya Bondyopadhyay is a lawyer based in DElhi and works for the rights of all sexual/gender minorities in India and South Asia. He directs Adhikaar, an LGBTQ Rights organisation based in Delhi

Latest posts by Aditya Bondyopadhyay (see all)